Once being the world's master,India is the world's oldest and largest democratic system creater nation. This is not the thing to prance upon forefathers like the way Lucknow's tongawala's call themselves posterity of Nawabs. nor this is the laughing matter at the prancing one, Looking at India's current selfmade predicament. But it the centerpoint(Krishnbindu) to think seriously that instead of leading, why are we trailing today ! In this blog we will analyse on the morality-immorality's past-present-future!

(1)माना कि भारत भी विश्व के अन्य राष्ट्रों की तरह वित्त द्वारा शोषण करने वाली यक्षीय अनुबंध प्रणाली में बंध गया है लेकिन इस का यह अर्थ भी नहीं है कि उद्योग-वाणिज्य की कॉमर्शियल प्रणाली से इतने बँधे रहें कि आहार का उत्पादन करने वाले वर्ग की क्रय-क्षमता ही समाप्त होती जाये और अंततः उद्योग भी ठप हो जाये..

(1) suppose that India, like other nations of the world, is bound by Yakshiya agreement system exploiting by finance. But this does not mean to be hardly bound by the commercial industry system that purchasing power of the food producing class, terminates. And eventually the commercial industry come to a standstill.

(2)कृपया भारत और भारतीयों की तुलना उन देशों से ही करें जहाँ अर्थ-व्यवस्था का मूलाधार प्राकृतिक उत्पादन हो.वैदिक संस्कृत के शब्द "स्वास्ति-सृष्टम" का शब्दानुवाद है "सनातन-धर्म-चक्र" और इसका लेटिन शब्द है "इकोलोजीकल चैनल". भारत में "सनातन धर्मी अर्थ-व्यवस्था पद्धतियाँ" पुनर्स्थापित होनी चाहिए अर्थात "इकोनोमिक्स मस्ट बी इकोलोजी बेस्ड".

(2) Please compare India and Indians to those countries where foundations of The economy is natural production. Vedic Sanskrit word SWAASTI-SRISHTAM's literal translation is "Sanatan Dharma Chakra". It's Latin word is "Ecological Channel." means "the Eternal Righteous-System Practices" must be restored in India. Ie "Economics Must be Ecology-based".

कृपया सभी ब्लॉग पढ़ें और प्रारंभ से,शुरुआत के संदेशों से क्रमशः पढ़ना शुरू करें तभी आप सम्पादित किये गए सभी विषयों की कड़ियाँ जोड़ पायेंगे। सभी विषय एक साथ होने के कारण एक तरफ कुछ न कुछ रूचिकर मिल ही जायेगा तो दूसरी तरफ आपकी स्मृति और बौद्धिक क्षमता का आँकलन भी हो जायेगा कि आप सच में उस वर्ग में आने और रहने योग्य हैं जो उत्पादक वर्ग पर बोझ होते हैं।

शुक्रवार, 3 अगस्त 2012

14. राम सेतु

    अब यहाँ यह प्रश्न  पैदा होता है कि राम-सेतु तो युद्ध से पहले बनाया गया था जबकि युरेनियम तो युद्ध के बाद संग्रह किया होगा । 
    इस विषय में स्पष्ट है कि लंका में जाने के लिए जो सेतु बना था, वह पानी में तैरता हुआ अस्थाई पुल था जबकि लंका विजय के बाद जब बची हुई बन्दर भालू सेना वापस आई तब वह सोने से लदी थी और पूर्व में बनाया हुआ अस्थाई पुल टूट कर बिखर चुका था अतः एक तो नये पुल का निर्माण करना भी था दूसरा उस युरेनियम जैसे ख़तरनाक रेडियो एक्टिव पदार्थ को सुरक्षित जगह पर संग्रहित करना भी था अतः यह पुल बनाना एक पंथ दो काज वाला मामला था। 
    परशुराम तथा कृष्ण-बलराम तथा श्रीराम-हनुमान ये कोई व्यक्ति विषेष तक सीमित नाम नहीं है बल्कि ये तो वे सनातन चरित्र हैं जो अनादिकाल से युगों-युगों में स्थान-स्थान पर अवतरित होते आये हैं। 
     जब पृथ्वी की भौगोलिक स्थिति वर्तमान की तरह सात महाद्वीपों वाली नहीं थी तब ऑस्ट्रेलिया एशिया के बिल्कुल नजदीक था। उस कल्प के समय दैंत्यों के पुरोहित शुक्राचार्य ने जेनेटिक्स पर काम किया था और अनेक ऐसी प्राणि प्रजातियाँ विकसित कीं थी जो विश्व की अन्य प्राणि प्रजातियों से भिन्न थीं। आज भी आप देखा रहें हैं कि ऑष्ट्रेलिया के वन्य प्राणियों जैसे अन्य द्वीपों पर नहीं मिलते।
    वर्तमान में जो रावण विकसित हो रहा है उसे अमेरिका कह सकते हैं। रावण भी कहता था ‘वयम रक्षाम‘‘ अर्थात् हमारी शरण में आओगे तो रक्षा है वर्ना मारे जाओगे। अमेरिका भी वही भाषा बोल रहा है कि जो हमारे खेमे में नहीं है वह हमारा दुश्मन है।
   जब हमारे अन्दर श्रद्धा होती है तो इसका अर्थ हमारे अन्दर मानसिक सामर्थ, सोचने करने की क्षमता, हैसियत, औकात होती है तब हम पढ़े हुए, कहे हुए, सुने हुए पर विश्वास करते हैं और तब तथ्य को यथा-अर्थ से समझ सकते   हंै । 
   लेकिन जब हमारे अन्दर श्रद्धा भाव नामक मनोबल नहीं होता तब हमारे अन्दर राग-द्वैष होता है उस स्थिति में हम तथ्य की वास्तविकता को नहीं जानकर उसको अन्यथा अर्थ में लेते है । 
    जब हमारे अन्दर किसी तथ्य को लेकर राग-अनुराग होता है तो हम उसे जाने बिना स्वीकार कर लेते है क्योंकि हमारी मानसिकता होती है कि यह हमारी सभ्यता संस्कृति से जुड़ा है अतः यह सन्देह करने लायक नहीं है । इस मानसिक स्थिति में भी हमारे अन्दर जिज्ञासा पैदा नहीं होती और जब द्वैष भाव से उसे नकार देते हैं तब भी जिज्ञासा पैदा नहीं होती क्योंकि हमें वह अविश्वसनीय लगता है ।  
     अवतारों के इन सनातन चरित्रों को राग-अनुराग से सुनने पर ये अतिमानवीय या मानवेतर चरित्र लगते हैं । अतः इनको मानवीय धरातल पर नहीं तौलते । इसके विपरित जब द्वैष भाव से दोष निकालते हैं तो कहते हैं कि जब ये भगवान थे तो क्यों नहीं चुटकियों में समस्या का समाधान किया। इतने लम्बे समय तक दुख क्यों पाये ? ये दोनों दृष्टिकोण जिज्ञासा पैदा नहीं होने देते और जब जिज्ञासा नहीं होती तो ज्ञान क्यों कर आयेगा ?

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